NEELAM GUPTA

Add To collaction

लेखनी प्रतियोगिता -16-Dec-2021 रहस्यमई समुद्र

छपाक ……


अरे देखो कैसी आवाज आई उधर से ,अरे भाई लगता है कोई डूब रहा है। बचाओ कोई तो उसको अरे !!गोताखोर जी आप यहां आए हैं प्लीज जल्दी से समुंद में एक इंसान ने छलांग लगा दी है प्लीज उसे बचाइये।


किधर जल्दी से बताइए ,


उधर गोताखोर जल्दी से पानी में कूद गया। जिस दिशा में उस इंसान ने उस व्यक्ति को गिरते हुए देखा था।


बहुत ढूंढने के बाद गोताखोर को आखिर वह इंसान मिल ही गया जो पानी में कूदा था।

वह उसे  निकालकर कंधे पर लाया । फटाफट उसको सीधा लिटा कर उसके पेट फेफड़ों से पानी निकाला।


उसके बाद भी उसे सांस नहीं आई तो मुंह से कृत्रिम दिलाई तब जाकर कहीं उसको सांस आई।


गोताखोर ने कहा ..आगे से ऐसे करने की कोशिश मत करना ।कितनी भी परेशानी आए जिंदगी में, इसका मतलब यह थोड़ी ना है कि अपनी जान ही खत्म कर दो ,यह समुद्र इंसानों को जीवन देने के लिए है ना कि इंसानों की जीवन लीला समाप्त हो जाए । इसे भी तो कितना बुरा लगता होगा कि कहां मेरे अंदर एक समुद्री जीवो की दुनिया बसती है और कहां यह इंसान मेरे पानी में कूदकर अपनी जान गावाते हैं ।


सांसे तो उस प्रभु की दी हुई हैं फिर आपको इसको खत्म करने का कोई मतलब नहीं है। आत्महत्या करना पाप है ।अपनी जिंदगी की मुश्किलें राहों पर थोड़ी देर तो जरूर होती हैं लेकिन हिम्मत करने से यह समस्या हल भी हो जाती हैं।


इतना कहकर गोताखोर हर उस व्यक्ति को समझा कर आगे बढ गया।


तभी स्कूबा डाइविंग के लिए उसे बुलाया गया उसके साथ एक व्यक्ति को ऑक्सीजन के साथ समुद्र में उतारा जाना था क्योंकि उसको समुद्र की असली दुनिया देखनी थी।


गोताखोर सोचने लगा कहा तो इंसान इस समुद्र में कूद कर अपनी जान देते हैं और कुछ इंसानों को इसकी सुंदर दुनिया देखने में कितना इंटरेस्ट है ।

वाकई में समुद्री दुनिया बहुत सुंदर है जहां बड़ी बड़ी व्हेल है मगरमच्छ है। बड़ी-बड़ी मछलियां इंसानों को अपना ग्रास बना लेती है ।


समुद्र की चांदनी रात में उछलते लहरी मन को आकर्षित करती हैं ऐसा लगता है जैसे बाहें फैलाए हैं समुद्र आपके और बुला रहा है। बार-बार लहरे , पैरों को चुमकर जाती हैं ।और कहती हैं आओ मेरे पास आओ ,लेकिन इसके बहकावे में मत आना। 


समुद्र बहुत रहस्यमई है, न जाने कितने राज इसकी गहराई मे छिपे हुए है ।जिनको आज तक कोई नहीं जान पाया है कृष्ण भगवान की द्वारका नगरी भी इसी के अंदर भी समाई हुई है।


वही रंग बिरंगी सुंदर मछलियां भी हैं जो इंसानों को प्रभावित करती हैं उसके अंदर तरह-तरह की जड़ी बूटियां इंसानों की बीमारियों में मदद करती हैं और सबसे नायाब "मोती" सीप में बनता है इसको न जाने कितने साल बनने में लगते हैं उसकी चमक से सारा संसार वाकिफ है। 


और समुद्री जीव डॉल्फिन था सबसे प्यारा समुद्री जीव है जो अपनी हरकतों से इंसानों को प्रभावित करता है अपने को प्यार करने के लिए मजबूर कर देता है।

बैट फिश जेलीफिश ऑक्टोपस फ्लाइंग फिश न जाने कितनी प्रजातियों की मछलियां इस समुद्र में रहती हैं छोटी बड़ी रंग बिरंगी मछलियां सबका मन मोह लेती है लेकिन ओक्टोपस से ज्यादा बच के रहना उसके 8 भुजाए इंसान को अपने जाल में फंसा लेते हैं और छोड़ते नहीं है। 


गोताखोर ये सोचते-सोचते उस इंसान को समुद्र की नायाब दुनिया दिखाने ले गया।








   15
6 Comments

Shrishti pandey

17-Dec-2021 08:49 AM

Very nice

Reply

NEELAM GUPTA

17-Dec-2021 10:36 PM

🙏🙏🌹🌹

Reply

Abhinav ji

17-Dec-2021 12:10 AM

Nice one

Reply

NEELAM GUPTA

17-Dec-2021 10:37 PM

🙏🙏🌹🌹

Reply

Swati Sharma

16-Dec-2021 07:53 PM

Nice

Reply

NEELAM GUPTA

17-Dec-2021 10:37 PM

🙏🌹🙏🌹🌹

Reply